डिजिटल इंडिया की वर्षगांठ 2019

बिहार पोस्टल सर्किल ने सोमवार को डिजिटल इंडिया की चौथी वर्षगांठ मनाई। मुख्य पोस्ट ऑफिस में इस अवसर पर डिजिटल इंडिया के तहत कई योजनाओं की जानकारी ग्राहक को दी गई । कार्यक्रम की अध्यक्षता अनुमंडल डाक निरीक्षक कर रहा था। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि डाकघर के उपभोक्ताओं को 1 सितंबर से ही बैंकिंग सुविधा भी मिलनी शुरू हो गई है ।

फॉरेस्ट गार्ड के 902 पदो पर भर्ती जल्द
इसके तहत डाक विभाग आपका बैंक आपके द्वारा योजना चला रही है। पोस्ट ऑफिस में भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत किया गया है। इसके तहत डाकखाने के सभी खातों को बैंक से जोड़ा जाएगा। नए बचत और करंट खाते भी खोले जा रहे हैं जो पूरी तरह निशुल्क होंगे । ग्राहक को टोल फ्री नंबर 1800 180 7980 से भी खाता खुलवाया जा सकता है। डिजिटल इंडिया के तहत डाक विभाग ने पेमेंट एप्स को सफलतापूर्वक लागू किया है। सभी डाकघरों को इस सेवा के तहत बैंक ग्रामीण डाक, जीवन बीमा , स्पीड पोस्ट, पार्सल, अधिक सुविधाएं से लैस किया गया है। खाता खोलने के बाद यदि किसी उपभोक्ता को रुपया जमा करवाने या निकालने है तो यह सब निशुल्क होगा । यदि कोई उपभोक्ता टोल फ्री नंबर पर कॉल करके घर बुलाकर सुविधा का लाभ लेना चाहता है तो उसे ₹25 अदा करना होगा।

दुकानदारों के खोले जायेंगा करंट अकाउंट 

इसके लिए दुकानदारों को मोबाइल पर एप डाउनलोड कराया जाएगा। उसके बाद उपभोक्ता को कोई भी वस्तु खरीदने पर क्यूआर कार्ड के जरिए उसकी अदायगी कर सकता है। इसी खाते के जरिए उपभोक्ता बैंक की तरह आरटीजीएस जैसी सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे।

बैंक में यह मिलेगी सुविधाएं 

बैंक में मनी ट्रांसफर,मनरेगा,  छात्रवृत्ति, सरकारी योजना एवं अन्य सामाजिक कल्याण का लाभ, ऋण, बीमा निवेश,डाकघर बचत योजनाएं, मोबाइल एवं डीटीएच रिचार्ज, बिजली, पानी एवं गैस बिल एवं किस्त का भुगतान डाक विभाग की सेवाएं कॉमर्स डिलीवरी का डिजिटल भुगतान छोटे व्यापारी किराना की दुकान असंगठित खुदरा व्यापार ऑफलाइन भुगतान, नगद प्रबंधन सेवाओं जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे इस मौके पर निरीक्षक पोस्ट मास्टर इत्यादि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *