रेलवे पुलिस व दारोगा भर्ती 9,000 पोस्ट

रेलवे साल 2019 मे  फिर नौकरी का बरसात करने वाला है आपलोग को बता दे कि रेलवे मंत्रालय के अनुसार अभी भी रेलवे के सभी विभाग को मिलाकर 2.5 लाख पद खाली है जिसको बहुत जल्द ही भरा जाएगा । साल 2019 में फिर से रेलवे पुलिस और दारोगा का बहाली 9,000 सीट पर होने जा रहा जिसके कारण खासकर युवा में काफी खुशी व उथल-पुथल देखने को मिल रहा है।


WhatsApp चलाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक 

कब तक जारी होगा नोटिफिकेशन

रेलवे मंत्रालय का माने तो अभी रेलवे डिप्लोमा व इंजीनियरिंग वाले का परीक्षा ले रही जिसके कारण अभी नोटिफिकेशन नही निकाला गया है । बता दे कि रेलवे 9,000 पोस्ट पर होने वाली पुलिस व दारोगा का नोटिफिकेशन इसी माह के तीसरा सप्ताह तक आने कि बात कही जा रही है ।

फॉरेस्ट गार्ड के 902 पदो पर भर्ती जल्द 
बदला रेलवे का नियम
इस बार रेलवे पहले कि तरह नौकरी तो निकाल रही है लेकिन इस बार कुछ खास बदलाव दिख रहा है । इस बार महिला को 50% आरक्षण देने का बात सामने आ रहा है बता दे कि इससे पहले जो रेलवे पुलिस और दारोगा का नियुक्ति निकाला था उसमे महिला के लिए अगल से प्रावधान किया था परन्तु इस बार सिधे तौर पर 50% सीट की बात कि जा रही है।

इससे पहले जो रेलवे ने दारोगा और पुलिस का भर्ती कराया था उसमे परीक्षा में परीक्षार्थी पास किया वही दौर व लंबी कुद और ऊंची कुद में सिर्फ नाम मात्र का परीक्षार्थी पास किया अभी तक इसका अंतिम परिणाम कुछ रेलवे बोर्ड का जारी ही है जिसके कारण इसका ऑकड़ा अभी तक सामने नही आया है । यदि परीक्षार्थी का माने तो ये लोग का कहना है कि इंडियन आर्मी से भी ज्यादा दौर और ऊंची कुद व लंबी कुद लिया गया जिसके कारण काफी छात्र का नही हो पाया वही कुछ छात्र का कहना है कि परीक्षा परिणाम के बाद दौर करने का ज्यादा वक्त नही मिल पाया । लेकिन रेलवे बोर्ड को भी इस सभी समस्या पर एक बार गहरा विचार करने की आवश्यकता है ।

नोटिफिकेशन आने पर ही सिलेबस ओर का जानकारी मिलेगा वैसे सिलेबस पहले कीतरह ही रहेगा इसमें किसी भी प्रकार का कोई बदलाव नही किया गया है ।

Alp &Technician पद पर बहाली जल्द 
रेलवे में ALP पद का भी काफी सिट खाली रह गया । रेलवे बोर्ड पहले पुलिस और दारोगा का नोटिफिकेशन जारी करेगी उसके बाद ALP का भी नोटिफिकेशन आने कि संभावना है क्योंकि बहुत से छात्र प्रारंभिक परीक्षा तो पास कर लिया था लेकिन मुख्य परीक्षा पास नही कर सका जिसके कारण छात्र की संख्या अचानक ही कम हो गया इस बात को ध्यान में रखते हुए रेलवे बोर्ड ने पर्सेन्टाइल नियम को लागूकिया जिसके बाद कुछ छात्र ने राहत कि सास लि । फिर भी काफी सीट अभी खाली है जिसपर नियुक्ति जल्दी ही किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *