RRB Admit Card 2019

RRC Admit Card 2019:- रेलवे इस बार फिर बहुत बड़ा महा परीक्षा करवाने जा रहा है । इस बार रेलवे में ग्रुप डी के विभिन्न पदों के लिए एक लाख से ज्यादा नियुक्तियां  रेलवे करेगी ।

Rrb, rrc, ntpc,

इस बार युवाओं के लिए बड़ी तोहफा लेकर रेलवे आई हुई है । रेलवे ग्रुप डी पोस्ट के लिए आवेदन का स्थिति जानने के लिए विभिन्न रेलवे बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर लिंक उपलब्ध करा दिया गया है । यह लिंक इसी महीने के आखिरी तक एक्टिव रहेगा।  इसलिए सभी कैंडिडेट अपना अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और अपना जन्मदिन डालकर आवेदन का स्थिति जान सकते हैं कि उसका आवेदन अस्वीकृत किया गया है या स्वीकृत किया गया है।  जो परीक्षार्थी का आवेदन अस्वीकृत किया गया है उन्हें अविलंब अपने रेलवे बोर्ड से संपर्क करके बातचीत करना चाहिए कि क्या इसे सुधार करने का कोई प्रक्रिया है अथवा नहीं।  वैसे तो बोर्ड की तरफ से अभी तक कोई सफाई नहीं आया है कि जिस कैंडिडेट का आवेदन अस्वीकृत किया गया है उनको क्या करना चाहिए। यदि रेलवे बोर्ड की तरफ से कोई भी जानकारी आता  है तो आपको बहुत जल्दी हम अवगत कराएंगे।  संभावना है कि ग्रुप डी पोस्ट के लिए परीक्षा अक्टूबर-नवंबर में ले लेगी । इस बार रेलवे बोर्ड ग्रुप डी के लिए परीक्षा होने वाला है इसके बाद 2020 में भी काफी वैकेंसी ग्रुप डी पोस्ट पर निकलने वाली है। जिसका चर्चा हम बाद में करेंगे। ग्रुप डी का एडमिट कार्ड संभव सितंबर के दूसरे सप्ताह में दे दिया जाएगा । ज्यादा सीट होने के कारण रेलवे बोर्ड को परीक्षा लेने में देरी हो रहा है ।
परीक्षा का सिलेबस  यदि परीक्षा का सिलेबस का बात किया जाए तो ग्रुप डी की परीक्षा कुल 100 अंकोंं का परीक्षा होगा। परीक्षा में एक प्रश्नन के लिए एक अंक निर्धारित की गई हैै ।वहीं गलत उत्तर के लिए नकारात्मक उनके भी गिने जाएंगे ।प्रत्येक तीन गलत पर एक प्रश्न गलत मान लिया जाएगा परीक्षा में गणित तर्कशक्ति संख्यात्ममक योग्यता और सामान अध्ययन से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *